हमारे बारे में

फ्यूचर पॉइंट (प्रा.) लिमिटेड


जाने फ्यूचर पॉइंट के बारे में, फ्यूचर पॉइंट के उद्देश्यों के बारे में, फ्यूचर पॉइंट के संस्थापक के बारे में

फ्यूचर पॉइंट (प्रा.) लिमिटेड की स्थापना सन् 1985 में माननीय श्री अरुण बंसल जी द्वारा की गयी है। इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से भौतिकी विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की तदुपरांत कम्प्यूटर साइंस में जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय से एम. फिल की तथा शोध किया। अरुण बंसल जी को सर्वप्रथम वर्ष 1978 में भारत में ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर का निर्माण करने का श्रेय प्राप्त है। फ्यूचर पॉइंट ने गणित एवं कम्प्यूटर तकनीक का उचित अनुप्रयोग कर ज्योतिष को एक नया आयाम प्रदान किया। फ्यूचर पॉइंट ने कम्प्यूटर प्रोग्राम का निर्माण न केवल कुंडली निर्माण एवं सटीक भविष्यवाणी के लिए किया वरन् यह गणितीय रूप से भी पूर्णतय शुद्ध है।.

कंपनी का मुख्य उद्देश्य

  • ज्योतिष एवं इससे जुड़ी हुई विधाओं को संपूर्ण विश्व में सही रूप में प्रचारित करना एवं लोकप्रिय बनाना।
  • इस क्षेत्र में सभी नई गतिविधियों, शोधों तथा अनुप्रयोगों से सर्वसाधारण को अवगत कराना तथा इस रूप में इस प्राच्य विज्ञान की सहायता से मानवीयता की सेवा करना।
  • ज्योतिष एवं इससे जुड़ी हुई विधाओं पर शोध कार्यों का विकास और प्रसार करना।
  • अपने इन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए फ्यूचर पॉइंट ने ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर की एक शृंखला का निर्माण कर उसे लोगों के समक्ष प्रस्तुत करने की चेष्टा की है। जिसमें हर तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिनमें DOS, Windows, XP & Vista प्रमुख हैं।
  • फ्यूचर पॉइंट ने Palm OS पर आधारित Palm Organiser तथा Microsoft Mobile Windows के लिए भी संपूर्ण ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर विकसित किया है।
  • अतः इस प्रकार फ्यूचर पॉइंट ने ज्योतिषियों को एक संपूर्ण ज्योतिषीय सहायता प्रदान की है। ज्योतिषी हर वक्त मोबाइल के रूप में सॉफ्टवेयर अपनी जेब में रख सकते हैं तथा जब चाहें, जहां चाहें वहीं कुंडली का निर्माण कर सकते हैं तथा फलादेश दे सकते हैं।
  • फ्यूचर पॉइंट 1995 से लगातार एक अति लोकप्रिय ज्योतिषीय मासिक पत्रिका 'फ्यूचर समाचार' का प्रकाशन कर रही है जो संपूर्ण भारत एवं विश्व में अति लोकप्रिय है तथा इसमें छपे लेख लोगों के द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं तथा उन्हें प्रेरण एवं मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
  • इस प्राच्य विद्या को लोगों तक पहुंचाने एवं इसके ज्ञान का प्रसार करने हेतु फ्यूचर पॉइंट ने संपूर्ण भारत के ज्योतिषीय संस्थाओं को आमंत्रित किया तथा 2001 में अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ की स्थापना की।
  • अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ संपूर्ण भारत एवं विश्व में 100 से अधिक ज्योतिषीय केंद्रों (चैप्टर्स) की स्थापना की है।
  • अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ में ज्योतिष, वास्तु, हस्तरेखा शास्त्र, अंक ज्योतिष तथा टैरो के कोर्स शुरु किए गए तथा इन आध्यात्मिक विषयों का ज्ञान लाभ अबतक संपूर्ण विश्व के 15000 से भी अधिक छात्र अर्जित कर चुके हैं।
  • इस क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिए फ्यूचर पॉइंट ने एक द्विभाषीय त्रैमासिक ज्योतिषीय पत्रिका AIFAS Research Journal of Astrology का प्रकाशन प्रारंभ किया।
  • लोगों के कष्टों का निवारण करने हेतु फ्यूचर पॉइंट ने लोगों तक सही उपचार एवं आध्यात्मिक उत्पाद पहुंचाने हेतु एक ही स्थान पर विक्रय केंद्र की भी शुरूआत की।
  • छात्रों की सुविधा के लिए फ्यूचर पॉइंट ने ज्योतिष, वास्तु, हस्तरेखा शास्त्र, लाल किताब, अंक ज्योतिष तथा उपाय के लिए 30 से भी अधिक पुस्तकों की रचना की। फ्यूचर पॉइंट द्वारा प्रकाशित बृहत् उपाय संहिता को अत्यधिक पसंद किया गया एवं सराहा गया।
  • फ्यूचर पॉइंट लोगों को ज्योतिष, हस्तरेखा शास्त्र तथा वास्तु के क्षेत्र में व्यक्तिगत तथा नेट पर लोगों को व्यावसायिक परामर्श प्रदान करने का भी कार्य करती है।
  • फ्यूचर पॉइंट ज्योतिष को विकास और प्रसार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मॉरीशस, नीदरलैंड्स, बैंकॉक, दुबई, साउथ अफ्रीका तथा सिंगापुर में कई सफल ज्योतिषीय सम्मेलनों का आयोजन कर चुका है।
  • राष्ट्रीय स्तर पर भी फ्यूचर पॉइंट हमेशा ज्योतिषीय सम्मेलनों का आयोजन भारत के भिन्न-भिन्न स्थानों पर करता रहता है। फ्यूचर पॉइंट हर वर्ष ITPO के साथ मिलकर प्रगति मैदान में विगत कई वर्षों से नक्षत्र प्रदर्शनी का सफल आयोजन करता आ रहा है।

अध्यक्ष

अरुण कुमार बंसल

Mr. Arun Kr. Bansal

अरुण कुमार बंसल फ्यूचर पॉइंट के अध्यक्ष हैं। इनका जन्म एवं पालन- पोषण दिल्ली में हुआ। प्रारंभ से ही इनकी अभिरुचि ज्योतिष एवं प्राच्य वैदिक विज्ञानों में रही। दिल्ली विश्वविद्यालय से भौतिकी विषय में स्नातकोत्तर में प्रथम स्थान प्राप्त करने के उपरांत इन्होंने एम. फिल में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय, दिल्ली से शोध कार्य भी संपन्न किया। इन्होंने ज्योतिष में भी गहरी अभिरुचि दिखाई तथा काफी समय इन्होंने ज्योतिष को भी प्रदान किया। इनके ज्योतिष तथा कम्प्यूटर दोनों के समन्वित ज्ञान ने इन्हें 1981 में उस समय ज्योतिषीय प्रोग्राम विकसित करने के लिए प्रेरित किया जबकि कम्प्यूटर भारत में अधिक लोकप्रिय भी नहीं था। इन्होंने 1985 में अपनी संस्था फ्यूचर पॉइंट (प्रा.) लिमिटेड के नाम से प्रारंभ की। इन्होंने सर्वाधि लोकप्रिय प्रोग्रामों लियो-1, लियो-99, लियो गोल्ड तथा अब लियो स्टार के नाम से ज्योतिष के विभिन्न पद्धतियों पर आधारित जिसमें पाराशरी, जैमिनी, ताजिक एवं केपी प्रमुख हैं, को विकसित किया जो भारत एवं विश्व में अति लोकप्रिय है। इन्होंने कई ऐसे ज्योतिषीय प्रोग्रामों का भी विकास किया जिसमें ग्राफ के रूप में प्रस्तुतीकरण किया जाता है तथा जिसे एस्ट्रोग्राफ के नाम से जाना जाता है, जिसमें आप दैनिक आधार पर अपने भविष्य की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन्होंने अपने ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर को पाम Mobile पर भी प्रस्तुत किया। ज्योतिष की जटिल गणना, भविष्यवाणी एवं उपायों के विवरण के अलावा इसमें अंक ज्योतिष, वर्षफल, मैच मेकिंग तथा लाल किताब के भी प्रोग्राम सन्निहित हैं। ज्योतिषियों के लिए यह पैकेज एक वरदान है। अब ये शेयर मार्केट की भविष्यवाणी के लिए एक सॉफ्टवेयर का निर्माण करने में जुटे हैं, जो शेयर मार्केट से संबद्ध सटीक भविष्यवाणी करने में सक्षम होगा। प्रारंभिक चरण में ही इसे काफी लोकप्रियता मिलनी शुरु हो गई है। आदरणीय श्री अरुण बंसल का नाम आधुनिक भारत के अति विशिष्ट ज्योतिष सलाहकार के रूप में अग्रणी है।


निदेशक

श्रीमती आभा बंसल

Ms. Abha Bansal

श्रीमती आभा बंसल फ्यूचर पॉइंट (प्रा.) लिमिटेड की निदेशक हैं तथा इन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि अर्जित की है। इन्होंने ऑफिस मैनेजमेंट तथा पर्सनल मैनेजमेंट में दिल्ली विश्वविद्यालय से विशिष्टता के साथ डिप्लोमा हासिल की है। इन्होंने ऑफिसर के रूप में इण्डियन बैंक की सेवा की तथा लगातार 14 वर्षों तक भारत के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों की विभिन्न शाखाओं में अपनी सेवाएं प्रदान की। ज्योतिष में इनकी गहरी दिलचस्पी ने इन्हें अपने कीमती समय में से कुछ समय फ्यूचर पॉइंट में देने के लिए प्रेरित किया तथा अंत में इन्होंने अपनी बैंक की नौकरी छोड़ दी तथा अपनी प्रशासकीय दक्षता का लाभ निदेशक के रूप में 1995 से पूर्णरूपेण कंपनी को देनी प्रारंभ की। प्रशासकीय क्षेत्रों में अपना अनमोल योगदान देने के साथ-साथ ये इस आध्यात्मिक विज्ञान को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए मेलों एवं प्रदर्शनियों का प्रबंधन लगातार करती आ रही हैं। ये शोधपरक ज्योतिषीय लेख नियमित रूप से प्रसिद्ध पत्रिकाओं एवं समाचार पत्रों के लिए लिखती रही हैं।.